20231230 115211 Sukanya Samriddhi Yojana Sukanya Samriddhi Yojana

Sukanya Samriddhi Yojana: नए साल के करीब आते ही सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना में कदम रखने वालों को खास तोहफा दिया है। वित्त वर्ष 2023-24 की चौथी तिमाही के लिए इस योजना की ब्याज दर बढ़ाकर 8.2 फीसदी कर दी गई है. पहले, इस योजना में निवेशक 8 प्रतिशत ब्याज दर के हकदार थे। विशेष रूप से, सरकार ने अन्य योजनाओं के लिए मौजूदा ब्याज दरों को बिना किसी वृद्धि के बरकरार रखा है।

Sukanya Samriddhi Yojana: सरकार ने नए साल के आरंभ से पहले, स्मॉल सेविंग स्कीम के ब्याज दरों में वृद्धि का ऐलान करके निवेशकों को एक तोहफा देने का निर्णय लिया है। वित्त वर्ष 2023-24 की तिमाही के लिए, सुकन्या समृद्धि योजना की ब्याज दर को 8.2% तक बढ़ा दिया गया है, जो कि पहले इस योजना में निवेश करने वालों के लिए 8% थी। इसे देखते हुए यह महत्वपूर्ण है कि दूसरी योजनाओं की ब्याज दरों में कोई बढ़ोत्तरी नहीं की गई है। यह कदम उद्यमी निवेशकों को सुकन्या समृद्धि योजना में और अधिक निवेश करने के लिए प्रेरित करने का उद्देश्य रखता है, आने वाले वर्ष में निवेशकों को अतिरिक्त वित्तीय लाभ प्रदान करना।

FB IMG 1703916448317 Sukanya Samriddhi Yojana Sukanya Samriddhi Yojana

दुसरी सभी योजनाओं के लिए ब्याज दरें अपरिवर्तित रखी गई

हाल ही में सरकार ने वित्त वर्ष 2023-24 की चौथी तिमाही के लिए लघु बचत योजनाओं की ब्याज दरों को समायोजित किया है। रोचक बात यह है कि सुकन्या समृद्धि योजना को छोड़कर सभी योजनाओं के लिए ब्याज दरें अपरिवर्तित हैं। लेकिन, जनवरी से मार्च तिमाही के दौरान सुकन्या समृद्धि योजना के लिए ब्याज दर को 8.2% तक बढ़ा दिया गया है, जिससे इस विशेष बचत उपाय में एक प्रमुख समायोजन हो रहा है। यह कदम सरकार की वित्तीय योजना और विशेष बचत मार्गों को बढ़ावा देने के प्रति का स्पष्ट संकेत करता है।

Sukanya samriddhi Yojana new update: सरकार ने हाल ही में वित्त वर्ष 2023-24 की चौथी तिमाही के लिए लघु बचत योजनाओं की संशोधित ब्याज दरें घोषित की हैं। विशेष रूप से, सुकन्या समृद्धि योजना को छोड़कर सभी योजनाओं के लिए ब्याज दरें अपरिवर्तित हैं। हालांकि, जनवरी से मार्च तिमाही के दौरान सुकन्या समृद्धि योजना के लिए ब्याज दर को 8.2% बढ़ा दिया गया है, जो एक महत्वपूर्ण सुधार है।

732257220679774515JPG Sukanya Samriddhi Yojana Sukanya Samriddhi Yojana

दूसरी बार बढ़ी ब्याज दरें

वर्तमान वित्त वर्ष में, यह सरकार के लिए इस योजना के लिए ब्याज दरों में दूसरी बार बढ़ोत्तरी हुई है। पहले क्वार्टर के दौरान, सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना के लिए ब्याज दर को 7.6% से बढ़ाकर 8% कर दिया था। इस तरह से देखा जाए, चल रहे वित्त वर्ष में, सरकार ने इस योजना के तहत बेटियों के लिए ब्याज दरों में 0.6% की बढ़ोत्तरी की है।

पीपीएफ के ब्याज अप्रैल-जून 2020 के आखिरी क्वार्टर में बदल गए, जिन्हें 7.9% से कम करके 7.1% कर दिया गया था। महत्वपूर्ण रूप से, केंद्र सरकार ने उस समय पांच साल की आरडी योजना में कोई संशोधन नहीं किया था। यह उल्लेखनीय है कि हाल के ऐलान से पहले सरकार की स्मॉल सेविंग स्कीम के ब्याज दरें 4% से लेकर 8.2% के बीच थीं।

सुकन्या समृद्धि योजना, जिसे सामान्यत: एसएसवाई कहा जाता है, भारत सरकार द्वारा बेटी पढ़ाओ, बेटी बचाओ अभियान के तहत आरंभ की गई एक महत्वपूर्ण बचत योजना है। इस योजना का उद्देश्य है कि इससे आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों में जन्म लेने वाली बच्चियों को भविष्य में आर्थिक संकट का सामना नहीं करना पड़े। सुकन्या समृद्धि योजना का सार है कि यह सुनिश्चित करे कि विघ्न और संघर्षों से भरी जीवनशैली के बावजूद, ये बच्चियाँ अपने भविष्य में सकारात्मक दिशा में आगे बढ़ सकें।

हाइलाइट्स

by Letest News Update

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *