mask 4898571 1280 CORONA VIRUS LETEST NEWS UPDATE IN HINDI COVID 19 CORONA VIRUS LETEST NEWS UPDATE IN HINDI COVID 19

Covid 19 cases

भारत ने केरल, महाराष्ट्र, झारखंड और कर्नाटक सहित कई राज्यों में दैनिक COVID-19 positivity rate में वृद्धि को स्वीकार किया है। इसके बावजूद, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने अलर्ट जारी करते हुए इस बात पर जोर दिया कि SARS-CoV-2 कोरोना वायरस के नए JN.1 वैरिएंट में मामलों का कोई समूह नहीं है।

JN.1 संस्करण वर्तमान में गहन वैज्ञानिक जांच के अधीन है, लेकिन यह चिंता का तत्काल कारण नहीं है, क्योंकि रिपोर्ट किए गए सभी मामले हल्के थे, पूरी तरह से ठीक हो गए हैं। नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) वी.के. पॉल ने खुलासा किया कि भारत ने JN.1 उप-संस्करण के 21 मामलों की पहचान की है, जिनमें से अधिकांश ने home-isolated उपचार का विकल्प चुना है। पिछले दो हफ्तों में, भारत में सक्रिय COVID-19 मामले 115 से बढ़कर 614 हो गए हैं। इस वृद्धि के बावजूद, 92.8% मामले home isolated हैं, जो हल्की बीमारी का संकेत है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कम अतिरिक्त वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य जोखिम के साथ जेएन.1 को एक अलग प्रकार के हित के रूप में वर्गीकृत किया है। वर्तमान टीके JN.1 और अन्य परिसंचारी वेरिएंट से होने वाली गंभीर बीमारी और मृत्यु से रक्षा करते रहते हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने वेरिएंट को ट्रैक करने और समय पर सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों को सुविधाजनक बनाने के लिए INSACOG नेटवर्क के माध्यम से संपूर्ण जीनोम अनुक्रमण के लिए निगरानी प्रणालियों को मजबूत करने का निर्देश दिया है। राज्यों से नए वेरिएंट की प्रभावी ढंग से निगरानी करने के लिए परीक्षण बढ़ाने और अनुक्रमण के लिए नमूनों को संदर्भित करने का आग्रह किया गया है।

CORONA VIRUS LETEST UPDATE

covid still life with vaccine 1 CORONA VIRUS LETEST NEWS UPDATE IN HINDI COVID 19 CORONA VIRUS LETEST NEWS UPDATE IN HINDI COVID 19

1.  आईसीएमआर द्वारा जेएन.1 वेरिएंट
ककेंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने SARS-CoV-2 के हाल ही में पहचाने गए JN.1 संस्करण के अनुक्रमण में भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) की सक्रिय भागीदारी का खुलासा किया है।

2.  महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री का आश्वासन
    महाराष्ट्र में जेएन.1 covid-19 से जुड़े बढ़ते सीओवीआईडी ​​​​मामलों के बीच, स्वास्थ्य मंत्री तानाजी सावंत ने जनता से नहीं  घबराने की अपील नहीं की।  उन्होंने राज्य की स्वास्थ्य सेवा तत्परता का आश्वासन दिया।

3.  राजस्थान में दो अतिरिक्त मामले
    राजस्थान में जेएन.1 वैरिएंट covid-19 से संबंधित दो नए सीओवीआईडी ​​​​-19 मामले दर्ज किए गए हैं।  जैसलमेर के मामलों को शीघ्र ही घरेलू संगरोध में भेज दिया जाता है, और नमूनों को विभिन्न प्रकार के परीक्षण के लिए भेजा जाता है।

4.  मामले बढ़ने के बीच कर्नाटक में सलाह
    प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालयों के एसोसिएटेड प्रबंधन ने बढ़ते सीओवीआईडी ​​​​-19 मामलों के कारण कर्नाटक में एक सलाह जारी की है।  24 घंटों में 341 नए मामलों के साथ JN.1 वैरिएंट की उपस्थिति की सूचना दी गई।

Corona virus covid-19

5. नीति आयोग के सदस्य ने 21 जेएन.1 मामलों की रिपोर्ट दी
    नीति आयोग के डॉ. वी.के. पॉल ने JN.1 सब-वेरिएंट के 21 मामलों की पुष्टि की है।  केरल, महाराष्ट्र, झारखंड और कर्नाटक में मामलों में बढ़ोतरी देखी गई।

6.  भारत में JN.1 वैरिएंट का आगमन
    रिपोर्टें भारत में JN.1 covid-19 संस्करण के आगमन की पुष्टि करती हैं, जिससे 341 नए सक्रिय मामले सामने आए हैं।  डॉ वी के पॉल स्थिति पर जोर देते हैं।

7.  JN.1 वैरिएंट की उत्पत्ति और वंशावली
    JN.1 (BA.2.86.1.1) संस्करण, BA.2.86 वंश का वंशज, 2023 के अंत में उभरा, पहली बार डेनमार्क और इज़राइल में पाया गया।

8.  कर्नाटक में मौतें और स्वास्थ्य मंत्री की चेतावनी
    कर्नाटक में कोविड-19 से संबंधित दो मौतों की सूचना मिली।  केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मंडाविया ने राज्यों को उभरते मामलों की निगरानी करने और सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रतिक्रियाओं की योजना बनाने की सालाह दी।

9.  पूरे भारत में अस्पताल अलर्ट पर
कोविड के मामले बढ़ने के कारण देशभर के अस्पताल हाई अलर्ट पर हैं।
10.  JN.1 वैरिएंट पर राज्य की प्रतिक्रियाएँ
    जेएन.1 संस्करण के भारत में प्रवेश करते ही पश्चिम बंगाल, हरियाणा और दिल्ली जैसे राज्य निगरानी और प्रतिक्रिया उपाय तेज कर दीए हैं।  दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने आवश्यक आपूर्ति की समीक्षा की।
   

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *